इस्लाम धर्म का इतिहास
कुछ लोगों के मन में बड़ा अजीब सा सवाल उठता है कि क्या इस्लाम सिर्फ 1400 साल पुराना है Islam ki History in Hindi?

Islam ki History in Hindi

क्या इससे पहले कोई अल्लाह नहीं था? जैसा कि हम सब को पता है की मुसलमान एक ईश्वर की पूजा करते हैं और उसको अल्लाह नाम से सम्बोधित करते हैं, और हमें यह भी पता है कि ईश्वर की आखरी किताब कुरआन को आए हुए अभी 14 सौ साल से कुछ ज़्यादा हुए होंगे तो क्या इससे पहले इस्लाम नहीं था? क्यूंकि मुस्लमान और कुरआन तो अभी 14 सौ साल पहले ही आया है और दुनिया तो लाखों वर्ष पुरानी है।

अपने इस सवाल से कुछ लोग इस्लाम को कमज़ोर समझने लगते हैं जबकि उनको इसके बारे में कोई ज्ञान नहीं होता है।

इस्लाम की उत्पत्ति को हज़रत आदम से होती है जिनका ज़िक्र क़ुरआन में भी मिलता है कि अल्लाह ने सबसे आदम और उनकी बीवी हौवा को बना कर इस दुनिया में भेजा ताकि वह इस दुनिया को आबाद कर सकें। आदम केवल एक व्यक्ति ही नहीं हैं बल्कि वह इस दुनिया में नबी बनाकर भेजे गए थे और इस प्रकार वह मुसलामानों के पहले नबी हुए। नबी अल्लाह का वह चुनिंदा बंदा होता है जो लोगों की रहनुमाई करता है।

आदम के बाद भी धरती पर नबी आते रहे हैं जैसे नूह और यह शृंखला लगभग 1 लाख 24 हज़ार नबियों की हुई, जिसमें आखरी नबी हज़रत मोहम्मद स० भी शामिल हैं। हज़रत मोहम्मद स०से पहले ईसा अ० थे और उनसे पहले हज़रत यहया अ०, ज़करिया अ०, उज़ैर अ०, दानियाल अ० से होते हुए यह सिलसिला मूसा अ० तक गया और उसके बाद यह इब्राहिम अ० तक गया और इसी तरह नूह अ० से आदम अ० तक। हज़रत मोहम्मद स० हज़रत इब्राहिम अ० के वंशज में से थे। हज़रत इब्राहिम अ०, मोहम्मद स०, मूसा अ०, और ईसा अ० उलूलअज़्म पैग़म्बर थे इनके अलावा भी उलूलअज़्म पैग़म्बर हैं।

और हमने प्रत्येक समुदाय में एक रसूल भेजा कि अल्लाह की इबादत (वंदना) करो और ताग़ूत (असुर- अल्लाह के सिवा पूज्यों) से बचो, तो उनमें से कुछ को, अल्लाह ने सुपथ दिखा दिया और कुछ पर कुपथ सिध्द हो गया। तो धरती में चलो-फिरो, फिर देखो कि झुठलाने वालों का अन्त कैसा रहा? कुरआन 16:36
दरअसल शुरू से ऐसा होता आया है कि जब भी एक नबी के बाद दूसरा नबी या पैग़म्बर आता तो पिछले नबी की क़ौम उनको मानने से इंकार कर देती और इस प्रकार वह उनसे अलग हो जाती और फिर अपना एक अलग धर्म बना लेती थी। जैसे मूसा अ० की क़ौम ने ईसा अ० का इंकार किया और यहूदी बन गयी फिर ईसा की क़ौम ने हज़रत मोहम्मद को पैग़म्बर मानने से इंकार किया तो ईसाई बन गयी।

शायद अब आपको इस्लाम के इतिहास का अंदाजा लग गया होगा। और अब आपके मन से यह सवाल ख़त्म हो गया होगा कि इस्लाम या अल्लाह 14 पहले आये उससे पहले नहीं थे।

14 सौ साल पहले केवल हज़रत मोहम्मद स० आये थे और यह इस्लाम के आखरी नबी थे और 14 सौ साल पहले क़ुरआन नाज़िल हुई थी।